• One
  • Two

प्रबंधन ‍वि‍कास कार्यक्रम

डीएमआरसी रेल आधारित शहरी परिवहन के बारे में प्रबंधन विकास कार्यक्रम आयोजित करता है। इस कार्यक्रमों के उदृदेश्‍यों में अन्‍य बातों के साथ-साथ शहरी परिवहन में एम आर टी एस आधारित रेल की आवश्‍यकता को समझना तथा आयोजना, नेटवर्क डिजाइन, पीपीपी तथा एम आर टी एस के अन्‍य प्रचालनात्‍मक मौलिक बातों के संबंध में ज्ञान बढ़ाना है। यह कार्यक्रम शहरी परिवहन क्षेत्र में उन प्रचालकों एवं विनियामकों तथा प्रबंधकों के लिए तैयार ‍कि‍या गया है जो शहरी परिवहन के बारे में जानकारी प्राप्‍त करना चाहते हैं।

एम.डी.पी. प्रशिक्षण कैलेंडर 2017

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में 05-07 अप्रैल, 2017 के दौरान सिग्‍नलिंग एवं रेलगाड़ी नियंत्रण प्रणाली और किराया संग्रहण प्रणाली के बारे में चौथा उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम

  • डडीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने 05-07 अप्रैल, 2017 के दौरान तीन दिनों के सिग्‍नलिंग एवं रेलगाड़ी ‍नि‍यंत्रण प्रणाली एवं किराया संग्रहण प्रणाली के बारे में चौथा उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया । यह पाठ्यक्रम शहरी परिवहन क्षेत्र में सिग्‍नलिंग एवं रेलगाड़ी नियंत्रण प्रणाली तथा किराया संग्रहण प्रणाली से जुड़े व्‍यक्ति‍यों की जानकारी बढ़ाकर उनको लाभ पहुंचाने के ‍लि‍ए ‍वि‍शिष्‍ट रूप से तैयार किया गया था । इस कार्यक्रम के प्रति काफी अच्‍छी प्रतिक्रिया रही तथा देश भर के विभिन्‍न संगठनों से अच्‍छी भागीदारी हुई । प्रतिभागियों ने कार्यक्रम की सराहना की तथा इसके बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक ‍दि‍या।

  • सामरिक एवं परियोजना प्रबंधन के बारे में 05 दिसंबर 2016 से 07 दिसंबर 2016 तक प्रबंधन विकास कार्यक्रम

  • परियोजना प्रबंधन के क्षेत्र में हमारे अनुभव और विशेषज्ञता को साझा करने के उधेश्य के साथ, डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में 05 दिसंबर 2016 से 07 दिसंबर 2016 तक सामरिक एवं परियोजना प्रबंधन पर प्रबंधन विकास कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन ‍कि‍या गया । यह तीन दिवसीय कार्यक्रम विशेष रूप से मेट्रो परियोजनाओं के लिये योजना बनाने, नियंत्रण और निष्पादन से जुड़े लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए और अपने प्रबंधकीय कौशल सेट को सुधारना चाह रहे व्यक्तियो के लिए बनाया गया था जिसमें इंटरैक्टिव कक्षा सत्र के साथ ही साथ निर्माण-स्थानो के दौरे भी शामिल थे । इस कार्यक्रम के प्रति उत्‍साहजनक प्रतिक्रिया रही तथा इसमें देशभर के विभिन्‍न संगठनों से अच्‍छी भागीदारी हुई । प्रतिभागियों ने इस कार्यक्रम की सराहना की तथा इसके बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक दिया ।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में 17 अक्तूबर 2016 से 19 अक्तूबर 2016 तक टनलिंग, कंक्रीट प्रौद्योगिकी एवं पाइल फ़ाउंडेशन के बारे में आयोजित उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में 17 अक्तूबर 2016 से 19 अक्तूबर 2016 तक टनलिंग, कंक्रीट प्रौद्योगिकी एवं पाइल फ़ाउंडेशन के बारे में के बारे में उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन ‍कि‍या गया । यह तीन दिवसीय कार्यक्रम विशेष रूप से टनलिंग, कंक्रीट प्रौद्योगिकी एवं पाइल फ़ाउंडेशन के निर्माण और डिजाइन से संबंधित परियोजनाओं से जुड़े लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाया गया था जिसमें इंटरैक्टिव कक्षा सत्र के साथ ही साथ निर्माण-स्थानो के दौरे भी शामिल थे । इस कार्यक्रम के प्रति उत्‍साहजनक प्रतिक्रिया रही तथा इसमें देशभर के विभिन्‍न संगठनों से अच्‍छी भागीदारी हुई । प्रतिभागियों ने इस कार्यक्रम की सराहना की तथा इसके बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक दिया ।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में 08-10 अगस्‍त, 2016 तक रोड़ी रहित रेलपथ के बारे में तृतीय उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में 08-10 अगस्‍त, 2016 तक रोड़ी रहित रेलपथ के बारे में तृतीय उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । यह तीन दिवसीय पाठ्यक्रम शहरी परिवहन क्षेत्र में रेलपथ के ‍नि‍र्माण एवम्‌ रख-रखाव से जुड़े व्‍यक्ति‍यों की जानकारी बढ़ाकर उनको लाभ पहुंचाने के ‍लि‍ए ‍वि‍शिष्‍ट रूप से तैयार किया गया था । इस कार्यक्रम के प्रति काफी अच्‍छी प्रतिक्रिया रही तथा देश भर के विभिन्‍न संगठनों से अच्‍छी भागीदारी हुई । प्रतिभागियों ने कार्यक्रम की सराहना की तथा इसके बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक ‍दि‍या।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में 04-06 अप्रैल, 2016 के दौरान सिग्‍नलिंग एवं रेलगाड़ी नियंत्रण प्रणाली और किराया संग्रहण प्रणाली के बारे में तृतीय उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने 04-06 अप्रैल, 2016 के दौरान तीन दिनों के सिग्‍नलिंग एवं रेलगाड़ी ‍नि‍यंत्रण प्रणाली एवं किराया संग्रहण प्रणाली के बारे में तृतीय उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया। यह पाठ्यक्रम शहरी परिवहन क्षेत्र में सिग्‍नलिंग एवं रेलगाड़ी नियंत्रण प्रणाली तथा किराया संग्रहण प्रणाली से जुड़े व्‍यक्ति‍यों की जानकारी बढ़ाकर उनको लाभ पहुंचाने के ‍लि‍ए ‍वि‍शिष्‍ट रूप से तैयार किया गया था। इस कार्यक्रम के प्रति काफी अच्‍छी प्रतिक्रिया रही तथा देश भर के विभिन्‍न संगठनों से अच्‍छी भागीदारी हुई। प्रतिभागियों ने कार्यक्रम की सराहना की तथा इसके बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक ‍दि‍या।

  • रेल आधारित शहरी परिवहन" के बारे में 12-17 अक्‍टूबर, 2015 तक आयोजित 5वां प्रबंधन विकास कार्यक्रम

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ''रेल आधारित शहरी परिवहन'' के बारे में 12-17 अक्‍टूबर, 2015 तक 5वां प्रबंधन ‍वि‍कास कार्यक्रम (एम.डी.पी-5) का सफलतापूर्वक आयोजन ‍कि‍या है। यह पाठ्यक्रम रेल आधारित शहरी परिवहन क्षेत्र से जुड़े व्‍यक्तियों का जानकारी बढ़ाकर उनको लाभ पहुंचाने के लिए विशिष्‍ट रूप से तैयार ‍कि‍या गया था। प्रशिक्षण कार्यक्रम में कार्यशाला सहित कक्षा सत्र और क्षेत्र दौरे शामिल थे। कार्यक्रम के प्रति जबरदस्‍त प्रतिक्रिया (रिस्‍पोंस) रही तथा इसमें विभिन्‍न संगठनों से अच्‍छी भागीदारी हुई। प्रतिभागियों ने कार्यक्रम की सराहना की तथा उत्‍साहजनक फीडबैक दिया।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान, शास्‍त्री पार्क, नई दिल्‍ली-110053 में 10-12 अगस्‍त, 2015 के दौरान रोड़ा रहित रेलपथ के बारे में दूसरा उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने 10-12 अगस्‍त, 2015 के दौरान शहरी रेल आधारित प्रणालियों के प्रोफेशनल्‍स के ‍लि‍ए रोड़ी रहि‍त रेलपथ के बारे में दूसरे उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन ‍कि‍या है। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का मुख्‍य रूप से जोर रोड़ी रहित रेलपथों, जो अब डीएमआरसी सहित अधिकतर मेट्रो प्रणालियों द्वारा प्रयोग में लाए जा रहे हैं, को तैयार करने एवं उनके रख-रखाव करने के विभिन्‍न पहलुओं पर था। यह पाठ्यक्रम शहरी परिवहन क्षेत्र में रेलपथ के ‍नि‍र्माण एवं रख-रखाव से जुड़े व्‍यक्ति‍यों की जानकारी बढ़ाकर उनको लाभ पहुंचाने के ‍लि‍ए ‍वि‍शिष्‍ट रूप से तैयार किया गया था। इस कार्यक्रम के प्रति उत्‍साहजनक प्रतिक्रिया रही तथा इसमें देशभर के विभिन्‍न संगठनों से अच्‍छी भागीदारी हुई। प्रतिभागियों ने इस कार्यक्रम की सराहना की तथा इसके बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक दिया।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान, शास्‍त्री पार्क, नई दिल्‍ली में 20-22 अप्रैल, 2015 के दौरान सिग्‍नलिंग एवं रेलगाड़ी नियंत्रण प्रणाली और किराया संग्रहण प्रणाली के बारे में दूसरा उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने 20-22 अप्रैल, 2015 के दौरान तीन दिनों तक सिग्‍नलिंग एवं रेलगाड़ी ‍नि‍यंत्रण प्रणाली एवं किराया संग्रहण प्रणाली के बारे में दूसरे उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया। यह पाठ्यक्रम शहरी परिवहन क्षेत्र में सिग्‍नलिंग एवं रेलगाड़ी नियंत्रण प्रणाली तथा किराया संग्रहण प्रणाली से जुड़े व्‍यक्ति‍यों की जानकारी बढ़ाकर उनको लाभ पहुंचाने के ‍लि‍ए ‍वि‍शिष्‍ट रूप से तैयार किया गया था। इस कार्यक्रम के प्रति काफी अच्‍छी प्रतिक्रिया रही तथा देश भर के विभिन्‍न संगठनों से अच्‍छी भागीदारी हुई। प्रतिभागियों ने कार्यक्रम की सराहना की तथा इसके बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक ‍दि‍या।

  • ''रेल आधारित शहरी परिवहन'' के बारे में 10 नवम्‍बर, 2014 से 15 नवम्‍बर, 2014 तक आयोजित चौथा प्रबंधन विकास कार्यक्रम

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ''रेल आधारित शहरी परिवहन'' के बारे में 10 नवंबर, 2014 से 15 नवंबर, 2014 तक चौथे प्रबंधन विकास कार्यक्रम (एमडीपी-IV) का सफलतापूर्वक आयोजन किया। इस कार्यक्रम के प्रति काफी अच्‍छी प्रतिक्रिया रही तथा देश भर के विभिन्‍न संगठनों से अच्‍छी भागीदारी हुई। प्रतिभागियों ने कार्यक्रम की सराहना की तथा इसके बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक ‍दि‍या।

  • रोड़ी रहित रेलपथ के बारे में उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम 11 अगस्‍त 2014 से 13 अगस्‍त, 2014 तक आयोजित किया गया

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने 11 अगस्‍त, 2014 से 13 अगस्‍त, 2014 तक तीन दिनों के लिए रोड़ी रहित रेलपथ के बारे में उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयो‍जन ‍कि‍या। यह पाठ्यक्रम शहरी रेल आधारित परिवहन क्षेत्र में रेलपथों के निर्माण और रख-रखाव से जुड़े व्‍यक्तियों की जानकारी बढ़ाकर उनको लाभ पहुँचाने के ‍लि‍ए विशिष्‍ट रूप से तैयार ‍कि‍या गया था। इस कार्यक्रम के प्रति काफी अच्‍छी प्रतिक्रिया रही तथा देश भर के विभिन्‍न संगठनों से अच्‍छी भागीदारी हुई। प्रतिभागियों ने कार्यक्रम की सराहना की तथा इसके बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक ‍दि‍या।

  • सिग्‍नलिंग एवं रेलगाड़ी नियंत्रण प्रणाली और किराया संग्रहण प्रणाली के बारे में 9 जून, 2014 से 11 जून, 2014 तक उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन
  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने 9 जून, 2014 से 11 जून, 2014 तक 3 ‍दि‍नों तक सिग्‍नलिंग एवं रेलगाड़ी ‍नि‍यंत्रण प्रणाली तथा ‍कि‍राया संग्रहण प्रणाली के बारे में उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन ‍कि‍या। यह प्रशिक्षण शहरी परिवहन क्षेत्र में सिग्‍नलिंग एवं रेलगाड़ी नियंत्रण प्रणाली और किराया संग्रहण प्रणाली से जुड़े व्‍यक्तियों की जानकारी बढ़ाकर उनको लाभ पहुँचाने के ‍लि‍ए विशिष्‍ट रूप से तैयार किया गया था। इस कार्यक्रम के प्रति काफी अच्‍छी प्रतिक्रिया रही तथा देश भर के विभिन्‍न संगठनों से अच्‍छी भागीदारी हुई। प्रतिभागियों ने कार्यक्रम की सराहना की तथा इसके बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक ‍दि‍या।

  • ''रेल आधारित शहरी परिवहन'' के बारे में 3 मार्च, 2014 से 8 मार्च, 2014 तक तीसरे प्रबंधन ‍वि‍कास कार्यक्रम का आयोजन

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने ''रेल आधारित शहरी परिवहन'' के बारे में 3 मार्च, 2014 से 8 मार्च, 2014 तक तीसरे प्रबंधन ‍वि‍कास कार्यक्रम (एमडीपी-3) का सफलतापूर्वक आयोजन किया इस कार्यक्रम के प्रति काफी अच्‍छी प्रतिक्रिया रही तथा देश भर के विभिन्‍न संगठनों से अच्‍छी भागीदारी हुई। प्रतिभागियों ने कार्यक्रम की सराहना की तथा इसके बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक ‍दि‍या।

  • ''रेल आधारित शहरी परिवहन'' के बारे में 9 सितम्‍बर, 2013 से 14 सितम्‍बर, 2013 तक दूसरे प्रबंधन ‍वि‍कास कार्यक्रम का आयोजन

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने 9 ‍सि‍तम्‍बर, 2013 से 14 ‍सि‍तम्‍बर, 2013 तक 6 ‍दि‍नों तक ''रेल आधारित शहरी परिवहन'' के बारे में दूसरे प्रबंधन ‍वि‍कास कार्यक्रम (एमडीपी-2) का सफलतापूर्वक आयोजन किया। यह पाठ्यक्रम रेल आधारित शहरी परिवहन क्षेत्र से जुड़े प्रबंधको की जानकारी बढ़ाकर उनको लाभ पहुंचाने के ‍लि‍ए ‍वि‍शिष्‍ट रूप से तैयार ‍कि‍या गया था। इस कार्यक्रम के प्रति काफी अच्‍छी प्रतिक्रिया रही तथा देश भर के विभिन्‍न संगठनों से अच्‍छी भागीदारी हुई।

  • ''रेल आधारित शहरी परिवहन'' के बारे में 15 अक्‍टूबर, 2012 से 19 अक्‍टूबर, 2012 तक पहला प्रबंधन विकास कार्यक्रम आयोजित किया गया।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने ''रेल आधारित शहरी परिवहन'' के बारे में 15 अक्‍टूबर, 2012 से 19 अक्‍टूबर, 2012 तक पहला प्रबंधन विकास कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम के प्रति काफी अच्‍छी प्रतिक्रिया रही तथा देश भर के विभिन्‍न संगठनों से अच्‍छी भागीदारी हुई। प्रतिभागियों ने कार्यक्रम की सराहना की तथा इसके बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक ‍दि‍या।